World Rose Day in Hindiआनन्दमय जीवन की कला

कैंसर रोगियों के लिए विश्व गुलाब दिवस हिंदी में – World Rose Day for Cancer Patients in Hindi

विश्व गुलाब दिवस किस दिन मनाया जाता है? – World Rose Day is celebrated on which day?

हर साल 22 सितंबर (22 September ), विश्व गुलाब दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस पर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों के मनोबल को बढ़ाने तथा उनके अंदर सकारात्मक भाव (positive attitude) लाने के लिए मनाया जाता है।

World Rose Day for Cancer Patients in Hindi

विश्व गुलाब दिवस का इतिहास – History of World Rose Day

विश्व गुलाब दिवस की शुरुआत कनाडा के 12 वर्षीय लड़की “मेलिन्डा रोज” की याद में मनाया जाता है। मेलिन्डा रोज को 12 वर्ष की उम्र में ही बल्ड कैंसर हो गया था (Melinda Rose was diagnosed with blood cancer at the age of 12. ) । वह कैंसर से अपने जीवन की लड़ाई लड़ रही थी। डॉक्टर्स ने कह दिया था कि यह लड़की 2 सप्ताह से ज्यादा नहीं जी पाएगी। लेकिन 12 वर्षीय इस लड़की ने हार नहीं मानी तथा डॉक्टर्स के कथन को गलत साबित कर दिया।

12 वर्ष की मेलिन्डा रोज (Melinda Rose ) ने लगभग 6 महीने तक जिंदा रही। लेकिन सिंतबर के महीने में इसने हम लोगो का साथ छोड़ दिया अर्थात वह अपने मृत्यु को प्राप्त हो गयी। इस छोटी सी बच्ची ने 6 महीने तक जिस तरह से जीने के लिए मृत्यु से लड़ती रही, यह सभी कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए एक मिसाल बन गई। तभी से सारा विश्व इस दिवस को “वर्ल्ड रोज डे” के रूप मनाता हैं ।

वर्ल्ड रोज डे का महत्व –

इस दिवस पर लोग कैंसर बीमारी से पीड़ित रोगियों को गुलाब देते है और उनके अंदर फिर से एक नयी जिंदगी जीने की उम्मीद जगाने की एक कोशिश की जाती है। यह दिवस कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने तथा कैंसर रोगियों को मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

World Rose Day for Cancer Patients

– @ Anmol Gyan India  –